Sunday, June 19, 2011

ROSE WATER

गुलाब जल 

गुलाब जल : बहुत हैं फ़ायेदे

चूंकि मानसून शुरू हो गया है, ऐसे में स्किन को साफ़ रखना बेहद जरूरी है. अगर आपको अपने face  को हर दो या तीन घंटे में साफ़ करने का टाइम नहीं मिलता, तो परेशान न हों. आप गुलाब जल का इस्तेमाल करके अपनी कई प्रोब्लेम्स  दूर कर सकते हैं. वैसे, इसके और भी कई  यूज हैं. 

स्किन केयर

गुलाब जल को बतोर क्लेंसेर व टोनर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. दरअसल, गुलाब जल एक natural cleanser है और इससे wrinkles व  एक्ने भी कम होते हैं . अगर आप रोजाना गुलाब जल से चेहरा साफ़ करेंगे, तो यह चोट के छोटे घाव व सुन बर्न को भी ठीक कर देता है. shave करने के बाद भी  इसे चेहरे पर लगाया जा सकता है. इससे चेहरे पैर जलन नहीं होगी.


बाल रहेंगे परफेक्ट 

वैसे, तो ज्यादातर गुलाबजल स्किन पर ही use किया जाता  है, लेकिन यह बालों के लिए भी एक अच्छा टोनिक है. इसे बालों में लगाने से इनकी growth बढती है और स्कैल्प में blood circulation अच्छा होता है. 


मूड रहेगा फ्रेश 

अगर आप स्ट्रेस में हैं तो baath tub में कुछ बूँद गुलाब जल की डालें . इससे आपका स्ट्रेस दूर होने के साथ मूड भी फ्रेश होगा.


आँखों को दें आराम 

अगर आप घंटो कंप्यूटर या टीवी देखते हैं. तो आखों तो रेलक्स करने के  लिए  cotton को गुलाब जल में भिगो कर आखों पैर रखें. इससे इनका सारा स्ट्रेस दूर हो जायेगा. 


दांत रहेंगे ठीक

आपके मूंह में छाले हैं तो आप cotton  में गुलाब जल लगाकर उसे छाले  पैर लगायें. इससे छाले और मूंह से आने वाली स्मेल दूर हो जाएगी.


सिरदर्द से रहत

सिर दर्द  हो रहा हो, तो ठन्डे पानी में कुछ बूंदे गुलाब जल की डाल दें . फिर cotton  की पट्टी यों  को इस पानी में डुबोकर माथे पर रखें . इससे सिर दर्द में काफी आराम मिलेगा. इन पट्टिओं को २० से ३० मिनट तक या फिर पूरा आराम आने तक रखें. 


3 comments:

  1. Very nice and informative post.

    ReplyDelete
  2. Nice blog!!! Quite useful & informative!!!

    ReplyDelete
  3. yes rose water has lot of benefits

    ReplyDelete